Driving Licence बनवाने के लिए अपनाएं यह रास्ता, कम समय में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

Driving Licence Kaise Banaye 2024: अगर आप सड़क पर कार या बाइक चलाते हैं तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। क्योंकि अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार और बाइक या अन्य कोई वाहन चलाते हैं तो यह नियम का उल्लंघन माना जाता है ऐसे में वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। पर सवाल यह है कि ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं? ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना बिल्कुल आसान है लेकिन अगर आप इसकी सही प्रक्रिया को नहीं जानते हैं तो ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते समय परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आईए जानते हैं कैसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस?

अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving Licence ) नहीं है और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो कृपया इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्योंकि इसमें ड्राइविंग लाइसेंस 2024 में कैसे बनाएं? , ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट ( Document For Driving Licence ) की आवश्यकता होगी और कितने दिनों तक आपके घर पर ड्राइविंग लाइसेंस पहुंच जाएगा इन सब की डिटेल्स दी गई है।

Driving Licence Apply Process: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के चरण

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कई प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है जिन प्रक्रिया के बारे में नीचे विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है –

1. सबसे पहले RTO ऑफिस के पोर्टल पर अप्लाई करें

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करें, लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बन जाने के बाद, 6 महीने के बाद आरटीओ ऑफिस पोर्टल पर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए Direct Link लिंक नीचे दी गई है

आसान तरीका है कि किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ऑनलाइन सेवा केंद्र पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई ( Driving Licence Apply ) करें।

2. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए डॉक्यूमेंट

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कुछ इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट का होना आवश्यक है। जिसमें आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड या पासपोर्ट या निवास प्रमाण पत्र या पानी का बिल, बिजली बिल रसीद में से कोई एक होना चाहिए वैसे आधार कार्ड से कम हो जाता है।

3. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ड्राइविंग टेस्ट देना

ड्राइविंग लाइसेंस हेतु सफलतापूर्वक आवेदन फार्म भरे जाने के बाद RTO ऑफिस की तरफ से डेट और टाइम दी जाएगी, जिस डेट और टाइम पर आपको आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वहां पर आपको वाहन चला कर ड्राइविंग टेस्ट को पास करना होगा। इसलिए आप टेस्ट से पहले वाहन चलाना अच्छे से सीख ले ताकि ड्राइविंग लाइसेंस बनने में कोई परेशानी ना हो।

4.अंतिम चरण ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लिखित परीक्षा

ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट को पास करने के बाद 10 मामूली से सवाल का जवाब देना होता है, ट्रैफिक नियम और ट्रैफिक लाइट के बारे में ज्यादातर पूछे जाते हैं अगर आप 6 सवालों का जवाब दे देते हैं तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा। जिसके 7 दिनों बाद आपके घर पर ड्राइविंग लाइसेंस भेज दिया जाता है।

अगर आपको हमारे द्वारा लिखी गई Driving Licence Kaise Banaye 2024 आर्टिकल पसंद आया फोटो कृपया आर्टिकल को अपने अन्य दोस्तों के साथ भेजें और कमेंट कर अवश्य बताएं।

Leave a Comment