EPF Intrest Rate Check Online: आपके पीएफ अकाउंट में कितना मिल रहा है ब्याज , ऑनलाइन करें चेक @epfindia.gov.in

EPF Intrest Rate Check Online : अगर आप एक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO  ) के कस्टमर हैं और आपकी सैलरी से पीएफ कटता है, तो भविष्य निधि संगठन के द्वारा कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी गई है। अब आप सभी कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में बढ़कर ब्याज दर मिल रहा है ब्याज दर में 0.10 की वृद्धि की गई है। वर्तमान में EPF खाताधारक को 8.25 प्रतिशत का ब्याज दर मिल रहा है। आपके इपीएफ अकाउंट में ब्याज दर मिल रहा है या नहीं, इसे आसानी से ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

पिछले वित्त वर्ष तक इपीएफ अकाउंट पर 8.15% इंटरेस्ट मिल रहा था। अब चालू वित्त वर्ष 2023-24 से 8.25 प्रतिशत ब्याज दर ( 8.25 Intrest Rate ) इपीएफ खाताधारक को मिल रहा है खाता धारक इपीएफ अकाउंट पर मिल रहे ब्याज दर को अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से चेक कर सकते हैं।

कब आता है , पीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा?

ईपीएफओ के द्वारा हर महीने, पीएफ अकाउंट में ब्याज को कैलकुलेट किया जाता है परंतु ब्याज दर पीएफ अकाउंट में साल के अंत में ईपीएफओ ( EPFO ) के द्वारा ट्रांसफर किया जाता है।  कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ज्यादातर ब्याज दर फाइनेंशियल ईयर के अंत में पीएफ अकाउंट में जमा करता है। पिछले वर्ष फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में 28.17 करोड़ खाता धारकों के खाते में ब्याज दर जमा किया गया।

EPF Intrest Rate Check Online: आपके पीएफ अकाउंट में कितना मिल रहा है ब्याज , ऑनलाइन करें चेक

EPF अकाउंट पर आपको हर साल कितना ब्याज मिल रहा है इसे आप आसानी से ईपीएफओ पासबुक पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। EPF Passbook में सभी प्रकार की लेनदेन और जमा की गई ब्याज दर की सारी डिटेल्स दर्ज होती है। EPF Intrest Rate Online चेक करने के कई तरीके हैं जिसमें डायरेक्ट ईपीएफओ पासबुक पोर्टल या उमंग एप से चेक कर सकते हैं।

EPF Intrest Rate Check Online, PF Balance Check,

EPF Passbook: EPF Intrest Rate Check Online, ऑनलाइन कैसे देखें ब्याज?

  • ईपीएफ पासबुक और ब्याज दर चेक करने के लिए सबसे पहले आफिशियल पोर्टल https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/login खोलें।
  • आफिशियल पोर्टल पर ई पासबुक पर क्लिक करें।
  • अब UAN नंबर और और पासवर्ड दर्ज करें, इसके बाद Sign in पर क्लिक करें।
  • साइन इन पर क्लिक करने के बाद मेंबर पासबुक या पासबुक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते हैं स्क्रीन पर EPF Passbook Download होकर आ जाएगा, जिसके बाद पासबुक में हिस्ट्री चेक कर सकते हैं कि अकाउंट में कब-कब ब्याज दर क्रेडिट हुआ है।

Umang App: उमंग एप से देख सकते हैं PF Balance और ब्याज दर

ईपीएफओ के आफिशियल पोर्टल के अलावा, उमंग एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के द्वारा रजिस्टर कर ईपीएफओ का पासबुक और ब्याज रेट चेक कर सकते हैं। सबसे पहले उमंग एप डाउनलोड करें। मोबाइल नंबर और OTP के द्वारा लॉगिन करें। EPFO Services पर क्लिक करें। View Passbook बटन पर क्लिक करें। अब यूएएन नंबर दर्ज करें। दर्ज करते ही स्क्रीन पर ईपीएफओ का पासबुक आ जाएगा पासबुक को डाउनलोड या प्रिंट बटन पर क्लिक कर प्रिंट कर सकते हैं।

Leave a Comment