Lakhpati Didi Scheme: महिलाओं को मिलेंगे ₹500000 ऐसे उठाएं लाभ

Lakhpati Didi Yojana 2024: देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लखपति दीदी योजना को शुरू की गई है, इस योजना के बारे में लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषण में चर्चा करते रहते हैं आखिर क्या है लखपति दीदी योजना? और क्यों है इतना लोकप्रिय? आइए जानते हैं योजना की खासियत, लखपति दीदी योजना खास तौर पर महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना है इस योजना के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के साथ-साथ ₹500000 तक का लोन बिना ब्याज के दिया जाता है इसके लिए कुछ पात्रता और शर्तें निर्धारित की गई हैं, लोन लेने के लिए महिला स्वयं सहायता समूह की सदस्य होनी चाहिए।

महिलाओं की आमदनी को लाखों रुपए बनाने के लिए योजना का नाम लखपति दे दी योजना रखा गया, सरकार के द्वारा शुरुआत में योजना के अंतर्गत 2 करोड़ महिलाओं तक लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन अब इसे बढ़ाकर सरकार के द्वारा 3 करोड़ तक कर दिया गया है। Lakhpati Didi Yojana का लाभ कैसे उठाएं? इस योजना से जुड़ने के लिए क्या करना होगा? आईए जानते हैं योजना से जुड़ी बातें

कैसे उठाएं लखपति दीदी योजना का लाभ?

लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के लिए महिला को स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा, स्वयं सहायता समूह से जुड़कर महिलाएं लखपति दीदी योजना का लाभ उठा सकती हैं, लखपति दीदी योजना के अंतर्गत महिलाओं को कई प्रकार के प्रशिक्षण, काम सिखाए जाते हैं, जिससे महिला खुद का स्वरोजगार कर सकती हैं , अब तक 9 करोड़ से अधिक महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ चुकी हैं जानकारी के लिए बता दे जिन महिलाओं की सालाना इनकम ₹100000 या उससे अधिक होती है वे महिलाएं लखपति महिलाएं कहीं जाती हैं।

बिना ब्याज लखपति दीदियों को मिलता है ₹500000 का लोन

महिलाएं लखपति दीदी योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह से जुड़कर ₹500000 तक का लोन ले सकती हैं खास बात यह है कि लोन पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं देना होता है , लोन लेने के लिए महिलाओं को खुद का बिजनेस प्रमाण या स्टार्ट अप प्रमाण देना होता है महिलाएं यह लोन छोटा-मोटा बिजनेस करने के लिए ले सकते हैं जिसमें मुर्गी फार्म, पशुपालन, दुग्ध उत्पादन, कृषि कार्य, बल्ब का निर्माण, बकरी पालन या छोटे-मोटे हस्तशिल्प आदि के लिए लोन ले सकते हैं।

लखपति दीदी योजना लोन लेने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह से जोड़कर लोन लिया जा सकता है, लोन लेने के लिए ये डॉक्युमेंट है आवश्यक

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • बिजनेस या स्टार्टअप प्लान प्रमाण

लखपति दीदी योजना लोन कैसे मिलेगा?

लखपति दीदी योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए सबसे महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जुड़कर लखपति दीदी योजना लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।  एप्लीकेशन फॉर्म के साथ-साथ महिलाओं को बिजनेस का प्रमाण या जो काम करना चाहती हैं उसका प्रमाण व आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करना होगा, एप्लीकेशन फॉर्म के अप्रूवल के बाद लोन मिल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए स्वयं सहायता समूह से संपर्क करें।

Lakhpati Didi Yojana Portal– लखपति दीदी योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए लखपति दीदी योजना के आधिकारिक वेबसाइट www.lakhpatididi.gov.in को संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment