सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश 8 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारको का 2 महीने के भीतर बनेगा राशन कार्ड

E Shram: अगर आप असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं और अपने भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई किया है और आपका ई-श्रम कार्ड बना है तो आपके लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी गई है। देश में कुल 28.60 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारक है इनमें से लगभग 8 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारकों के पास राशन कार्ड नहीं है. इसलिए इन सभी को राशन कार्ड जारी करने के लिए माननीय सुप्रीम कोर्ट की तरफ समस्त राज्यों के केंद्र शासित प्रदेशों को आदेश जारी किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेश

माननीय सुप्रीम कोर्ट की तरफ से देश में उन सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के राशन कार्ड को बनाने का आदेश दिया गया है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है ऐसे लगभग 8 करोड़ ई-श्रम कार्ड धारक पोर्टल पर पंजीकृत है अब इन सभी ई-श्रम कार्ड धारकों का Ration Card बनाया जाएगा, इसके लिए केंद्र शासित प्रदेश व राज्य सरकारों को माननीय सुप्रीम कोर्ट की तरफ से आदेश दिया गया है।

2 महीने के भीतर राशन कार्ड बनाने का आदेश

ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर 8 करोड़ ऐसे ई-श्रम कार्ड धारक जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, नहीं बना है इन समस्त ई श्रम कार्ड धारकों का 2 महीने के भीतर राशन कार्ड बनाने का आदेश जारी कर दिया गया है।

कौन है असंगठित क्षेत्र के मजदूर, जिनका बनेगा राशन कार्ड?

असंगठित क्षेत्र मजदूर के अंतर्गत हुए सभी लोग शामिल होते हैं , जो छोटे-मोटे बिजनेस या व्यापार करते हैं जिसमें नाई, धोबी, पकौड़ी बनाने वाले, सब्जी बनाने वाले, पंचर बनाने वाले, रेहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वाले, ठेड़ा लगाने वाले राजगीर और प्लंबर आदि मजदूर इसके अंतर्गत आते हैं। असंगठित क्षेत्र के मजदूर की सूची जानने के लिए आप ई-श्रम कार्ड के पोर्टल eshram.gov.in को भी विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment