इस तरीके से बनवाए परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड , फ्री इलाज के लिए मिलेगा ₹500000

Aayushman Card Apply: अगर अभी तक आपका और आपके परिवार का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है और आप आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए काफी परेशान है तो यह जानकारी आपके लिए काफी शानदार है क्योंकि इसमें हम आपको विस्तार पूर्वक बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको क्या करना होगा और कहां से और कैसे आप अपना और अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं जानकारी जानने से पहले बता दें कि आयुष्मान कार्ड आयुष्मान भारत योजना ( Aayushman Bharat Yojna ) और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( PM Jan Aarogya Yojana ) के तहत जारी किया जाता है।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आप सरकार के द्वारा लिस्ट में जारी किए गए सरकारी अस्पतालों और प्राइवेट अस्पतालों में जाकर फ्री में ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। ऐसे में अगर आप आयुष्मान कार्ड के पात्र हैं तो आप अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनाएं जिससे आप कई सारी बीमारियों का इलाज फ्री में करवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सरकार के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके बताए गए हैं ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से बना सकते हैं इसके अलावा आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 

Aayushman Card: आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक पात्रता

  • आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में होना चाहिए।
  • आपके पास बीपीएल या एपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • निराश्रित या आदिवासी लोग
  • परिवार का कोई दिव्यांग व्यक्ति या सदस्य।
  • सूची जाति और अनुसूचित जनजाति के लोग
  • वे लोग जिनका नाम राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा आयुष्मान कार्ड लिस्ट में जारी किया गया है।

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं 2024?

ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के द्वारा जारी किए गए आफिशियल वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in/ और ऑफिशियल एप्स के माध्यम से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड आफिशियल वेबसाइट या Aayushman App पर जाना होगा, वहां पर आपको अपने मोबाइल नंबर के द्वारा Login करना होगा, Login करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर डालकर सर्च करना होगा, सच करने के बाद आपको डाउनलोड आयुष्मान कार्ड का विकल्प दिखेगा जहां पर आप क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा जनरेट आयुष्मान कार्ड का विकल्प दिखेगा जहां से आप आयुष्मान कार्ड जनरेट कर सकते हैं।

ऑफलाइन आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं?

अगर आप ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने में सक्षम नहीं है तो आप ऑफलाइन नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं इसके अलावा आप अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में भी जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं साथ ही साथ राशन कार्ड दुकान पर भी जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आपको ₹500000 तक का फ्री इलाज मिलेगा।

5 thoughts on “इस तरीके से बनवाए परिवार के सभी सदस्यों का आयुष्मान कार्ड , फ्री इलाज के लिए मिलेगा ₹500000”

    • तो इसके लिए आप किसी कंपनी के CSC सर्विस में रजिस्ट्रेशन करें

      Reply

Leave a Comment